Breaking News

नेपाल व भारत के कई राज्यों में जबरदस्त भूकंप, २२ लोगों की मौत

नेपाल में भूकंप

Nepal aur bharat me bhukamp

नेपाल में शनिवार को आए भूकंप का देश की राजधानी दिल्ली सहित भारत के कई हिस्सों पर पड़ा है। भूकंप के कारण भारत में कुल २२ लोगों की मौत हुई। सिर्फ बिहार में १७, यूपी में पांच और एक व्यक्ति की मौत पश्चिम बंगाल में हुई है। बता दें कि नेपाल के पोखर में रिक्टर पैमाने पर ७.९ तीव्रता वाले भूकंप का असर नेपाल की सीमा से सटे राज्यों पर पड़ा। उत्तर भारत के राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल, सिक्किम में तबाही देखी गई। दिल्ली में भूकंप की तीव्रता ५ रिक्टर पैमाने पर महसूस की गई है।

वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक कर रहे हैं मोदी

भूकंप के बाद राज्यों में नुकसान और व्यवस्था का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। दोपहर तीन बजे यह बैठक पीएमओ में शुरू हुई जहां एनडीआरएफ के अलावा पीएमओ के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं। इस बीच आपदा मंत्री राजीव प्रताप ने रूडी ने पीएम को भूकंप को लेकर रिपोर्ट सौंपी है।

नेपाल और भारत में भूकंप

Nepal aur Bharat me bhukamp

भारत में कहां-कहां भूकंप

भारत के उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, बिहार, झारखंड, सिक्किम, दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, जयपुर सहित कई राज्‍यों में भूकंप आए। मौसम विशेषज्ञ एसके शर्मा का कहना है कि भारत में बिहार, प. बंगाल के आसपास के इलाकों में भूकंप सबसे ज्यादा असरदार था। नेपाल में भूकंप ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है।

भारत में सबसे ज्यादा तबाही बिहार में

नेपाल और भारत में भूकंप

Nepal aur Bharat me bhukamp

बिहार में भूकंप के ६ झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल से सटे होने के कारण भूकंप के सबसे ज्यादा झटके महसूस किए गए और १७ लोगों की मौत हो गई। ४ दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं। भूकंप के कारण मोतिहारी में ४, दरभंगा में ४, सीतामढ़ी में ३, मधुवनी में २, शिवहर में १, आरा में १, बेतिया में १ और सोनपुर में १ की मौत हो गई है। इसके साथ ही दो दर्जन से ज्यादा मकानों के गिरने की सूचना है। बिहार में सुबह ११.४० बजे सबसे पहला झटका महसूस किया गया। सबसे ज्यादा भूकंप के झटके मोतिहारी, दरभंगा, पूर्णिया, गया और सीतामढ़ी में महसूस किए गए। सबसे ज्यादा असर मोतिहारी में दिखा यहां ४ लोगों की मौत हो गई है। दरभंगा में मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल हैं। पटना में पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके से पटना के पीएम मॉल में दरार आ गई है जिसके बाद जिला प्रशासन ने मॉल को खाली करवा दिया।

उत्तर प्रदेश में पांच लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने किया मुआवजा का एलान

उत्तर प्रदेश में भूकंप के झटके करीब तीन मिनट तक प्रभावी रहे। पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, बाराबंकी और अन्य हिस्सों में ज्यादा तबाही देखी गई। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में छत का छज्जा गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि एक इमारत ढहने से कानपुर में दो बच्चों की मौत हो गई है। राज्य सरकार ने स्कूल कालेज बंद करने के आदेश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, सभी जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को तत्काल अपने अपने क्षेत्र में जाने के आदेश दिए, ताकि नुकसान का आकलन किया जा सके। यूपी सरकार ने भूकंप में मरने वालों के परिजनों को २ लाख और घायलों को २० हजार बतौर मुआवजा देने का एलान किया है।

भूकंप के कारण बंगाल में निकाय मतदान प्रभावित

शनिवार को भूकंप के कारण पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव प्रभावित हो हुआ। दोपहर १२ बजे के करीब मुर्शिदाबाद, सिलीगुड़ी सहित कई शहरों में पोल बूथ पर मतदान रोक दिया गया। इस बीच सिलीगुड़ी में एक इमारत का हिस्सा गिरने से दस लोग घायल हो गए।

भोपाल में कैबिनेट की बैठक ले रहे थे शिवराज

भोपाल में भूकंप के समय मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक कर रहे थे। वह तत्‍काल बाहर निकल गए और राजधानी स्थित मंत्रालय की तीनों बिल्डिंग (वल्लभ भवन, विंध्याचल भवन और सतपुड़ा भवन) खाली करा ली गईं।

Advertisements
Standard

Your Opinion

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s