Social Activities

आसाराम बापू की समाज सेवा विश्व वंदनीय है

आसाराम बापू की समाज सेवा विश्व वंदनीय है

Asaram Bapuji

कौन कहता है कि बापू जी गुनाहगार हैं ? आसाराम बापू जी की   समाज सेवा की सूचि  तो इतनी लंबी है कि बयान करना मुश्किल है :

• ये सत्संग आयोजित करते है जिसमे व्यक्ति की घरेलू, रोजी-रोजगार तथा सामाजिक और धार्मिक समस्याओं से निपटने के उपाय बताये जाते हैं जिससे व्यक्ति को सुख-शांति मिलती है !

• ये सत्संग में आये लोगों को शराब-कबाब और दूसरे प्रकार के नशों से मुक्ति पाने के उपाय बताते हैं जिससे लोग नशा मुक्त हो स्वस्थ और सुखी जीवन जीते हैं !

• ये सत्संग में ध्यान-योग शिविरों का आयोजन करते हैं जिस मे तन और मन को स्वस्थ रखने के उपाय बताये जाते हैं जिस से लोग तन से स्वस्थ और मन से प्रसन्न रहते हैं !

• ये बच्चों और बड़ों को गुरु-दीक्षा देकर ऐसे मन्त्र और उपाय बताते हैं जिससे बच्चे शिक्षा के क्षेत्र तरक्की करते हैं और बड़े लौकिक और अलौकिक क्षेत्र में तरक्की करते हैं !

• इनके मार्गदर्शन में देशभर में 17000 से ज्यादा बाल-संस्कार केन्द्र चलते हैं जिस मे बच्चों को स्कूली शिक्षा के अलावा नैतिक, धार्मिक और संस्कारी शिक्षा दी जाती है जिस से इन मे बड़ों के प्रति सम्मान एवं कर्त्तव्य और देश के प्रति निष्ठा, देशभक्ति और संस्कृति अपनाने का भाव विकसित होता है ऐसे बच्चे ही आगे चलकर देश के आदर्श नागरिक बनते हैं !

• इनके देश-विदेश के सैकड़ों आश्रमों में भजन-कीर्तन और सत्संग आदिके द्वारा लोगों को तन-मन-धन से सुखी और संपन्न बनने केसाथ उनके दुर्गुणों और व्यसनों को छुडाने तथा देश भक्त और आदर्श नागरिक बनने की दिशा में अग्रसर किया जाता है !

• इनकी सेवा समितियां, साधकगण, सेवादार देश में आयी किसी भी प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, भूकंप या तूफ़ान आदि से पीड़ित लोगों की सेवा के लिए अपने बूते पर बिना किसी सरकारी सहायता के पहुँच जाते हैं और पीड़ित लोगों की अन्न, धन, वस्त्र, दवा आदि और हर संभव सेवा करते हैं !

• ये ईसाइयत फैलानेवाली मिशनरियों के खिलाफ आवाज उठाते हैं और जिन लोगों का जबरन या लालच देकर धर्मपरिवर्तन करवायाजाता हैं उनको वापिस हिंदू-धर्म में लाने का काम करते हैं !

• ये गौ-सेवा करते हैंऔर गौ माता के मांसाहार पर पाबन्दी चाहते हैं ये वध के लिए भेजी जाने वाली गौओं को प्रयास कर अपनी गौशाला में लाकर उसकी सेवा करते हैं और उसके दूध और गौ-मूत्र का सद्पुयोग करके लाखों लोगों को लाभ पहुंचाते हैं !

• इन के मार्गदर्शन और सहायता से कई वैधशालायें चलायी जाती हैं जिन मे लोगों का इलाज नाम मात्र खर्च पर और बड़े और असाध्य रोगों का इलाज तक बिना आपरेशन और साइड इफ्फेक्ट के किया जाता है !

• ये हिंदू धर्म की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं और इस सम्बन्ध में आयोजित सभा-कार्यकर्मों में बढ़-चढ कर तन-मन-धन से सहयोग करते हैं और हिंदू धर्म और संस्कृतिकी रक्षा में काम और विरुद्ध में काम करने वालों से लोहा लेते हैं !

• ये आदिवासीक्षेत्रों के दरिद्र नारायणों के लिए उनके क्षेत्र में रोटी, कपड़ा और मकान का यथा संभव प्रबंध करते हैं और उनको समाज की मुख्य धारा में लाने की भूमिका निभाते हैं !

• ये देश को लुटने वाले और जनता को मूर्ख बनाने वाले नेताओं से लोगों को सावधान करते हैं और घोटाले और कुकर्म करने वाले नेताओं को खरी-खरी बिना डरे-सहमे सुना डालते हैं !

• इनके गुरुकुलों में विद्यार्थियों को बहुत ही वाजिब खर्च पर उच्च शिक्षा संस्कारों सहित निस्वार्थ भाव से प्रदान की जाती है जिस से इन गुरुकुलों के नतीजे बहुत ही अच्छे आतेहैं इससे निजीक्षेत्र के अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों को चलाने वाले ईसाई मिशनरी के लोगों की नींद हराम है जिन्होंने शिक्षा को संस्कार रहित और व्यापार बना रखा है!

• ये सादा जीवन और उच्च विचार का समर्थन करते हैं और देश में स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग पर ज्यादा जोर देते हैं ताकि देश आत्मनिर्भर हो सके और देश विदेशी कर्ज जाल से मुक्त हो तथा देश की अर्थव्यव्यस्था मजबूत हो तथा देशवासी आर्थिक रूप से संपन्न हों!

बस भाई मेरे तो हाथ थक गए बापूजी के गुनाहों की पोल खोलते-खोलते शायद आप भी पढ़-पढ़ कर थक रहे होंगे इसलिए अब और नहीं लिखता पर धन्यवाद देता हूँ देश के नेताओं, मंत्रियों और शासकों को जो इतने बड़े-बड़े गुनाहों के लिए इस संत को छोटे-मोटे आरोप लगा कर इतने छोटे से जेल में डाल दिया…..कुछ बड़ा सोचो ….और मेरे प्यारे देशवासियों जब तक तुम्हारा घर सुरक्षित है तब तक तुम भी घर में हाथ पर हाथ धरे बैठ कर तमाशा देखो इस संत का…… जिस दिन देश का बेड़ा गर्क हो जाये तब फिर किसी विदेशी की गुलामी में रोना खून के आंसू !

Advertisements
Standard

Your Opinion

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s